भूख एक बेबाक बयान है
(a poem by ravi kumar, rawatbhata)
भूख के बारे में शब्दों की जुगाली
साफ़बयानी नहीं हो सकती
भूख पर नहीं लिखी जा सकती
कोई शिष्ट कविता
भूख जो कि कविता नहीं कर सकती
उल्टी पडी डेगचियों
या ठण्डे़ चूल्हों की राख में कहीं
पैदा होती है शायद
फिर खाली डिब्बों को टटोलती हुई
दबे पांव/ पेट में उतर जाती है
भूख के बारे में कुछ खा़स नहीं कहा जा सकता
वह न्यूयार्क की
गगनचुंबी ईमारतों से भी ऊंची हो सकती है
विश्व बैंक के कर्ज़दारों की
फहरिस्त से भी लंबी
और पीठ से चिपके पेट से भी
गहरी हो सकती है
वह अमरीकी बाज़ की मानिंद
निरंकुश और क्रूर भी हो सकती है
और सोमालिया की मानिंद
निरीह और बेबस भी
निश्चित ही
भूख के बारे में कुछ ठोस नहीं कहा जा सकता
पर यह आसानी से जाना जा सकता है
कि पेट की भूख
रोटी की महक से ज़ियादा विस्तार नहीं रखती
और यह भी कि
दुनिया का अस्सी फीसदी
फिर भी इससे बेज़ार है
भूख एक बेबाक बयान है
अंधेरे और गंदे हिस्सों की धंसी आंखों का
मानवाधिकारों का
दम भरने वालों के खिलाफ़
दुनिया के बीस फीसदी को
यह आतिशी बयान
कभी भी कटघरे में खड़ा कर सकता है
०००००
रवि कुमार
भूख एक बेबाक बयान है
अंधेरे और गंदे हिस्सों की धंसी आंखों का
मानवाधिकारों का
दम भरने वालों के खिलाफ़
दुनिया के बीस फीसदी को
यह आतिशी बयान
कभी भी कटघरे में खड़ा कर सकता है
bahut khoob
मैं सम्मोहित हूँ इस कविता के प्रभाव से । सोच रहा हूँ, मैं भूख पर लिखी कविता की लिखन से सम्मोहित हो गया !
आभार आपका ।
भूख की त्रासदी, उस का उद्गम, उस के होने की वजह, उस के उन्मूलन के उपाय का संकेत। क्या कुछ नहीं है इस कविता में। यह कविता अनेक मोटे ग्रन्थों से भी अधिक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
ओह। बड़ा डरावना, नंगा दृश्य खींच दिया…
– आनंद
वाह भाई क्या खूब लिखते हो वाकई आपने
सच ही कहा है भूख भूख ही होती है जब वो अपनी सीमायें लांघती है तो
“वह न्यूयार्क की
गगनचुंबी ईमारतों से भी ऊंची हो सकती है
विश्व बैंक के कर्ज़दारों की
फहरिस्त से भी लंबी
और पीठ से चिपके पेट से भी
गहरी हो सकती है”
वह अमरीकी बाज़ की मानिंद
निरंकुश और क्रूर भी हो सकती है”
और जब
और सोमालिया की मानिंद
निरीह और बेबस भी”
आपको इस रचना के लिखने पर बधाई |
ab soch raha hu ki mai kavita kyon nahi likhta. prabhavshali abhivykti.
.भूख सिर्फ पेट में नहीं लगती….भूख अब अपनी शक्ल बदल रही है……सबकी भूख अलग अलग है……
.भूख सिर्फ पेट में नहीं लगती….भूख अब अपनी शक्ल बदल रही है……सबकी भूख अलग अलग है……
पेट की भूख ही
सबसे पहली और आखिरी भूख है
बाकी सब शगल हैं,अघाए हुए पेटों का
भरे पेट के भौभाते भजनों का
जब पेट भरा हो
और आगे भी भरते रहने की निश्चिंतता हो
जब भूख शब्द के मायने भी
हमारी ज़िंदगी में अहसास खोने लगते हैं
तब ही ना हमें लगता है
भूख अब अपनी शक्ल बदल रही है
अपने अस्तित्व को
कहीं और टटोल रही है…..
०००००
आपका यही मतलब है, शायद
..आपको पढना शायद कुछ रास्तो से गुजरने जैसा है…..
.भूख सिर्फ पेट में नहीं लगती….भूख अब अपनी शक्ल बदल रही है……
guru kya likha hai yaar padte waqt kuch drashy aakho k samne aa gaye
निश्चित ही
भूख के बारे में कुछ ठोस नहीं कहा जा सकता
पर यह आसानी से जाना जा सकता है
कि पेट की भूख
रोटी की महक से ज़ियादा विस्तार नहीं रखती
और यह भी कि
दुनिया का अस्सी फीसदी
फिर भी इससे बेज़ार है
bahut hi sundar kavita
bhai phir kuch likhne ko man kiya but samjh nahi aa raha kya likhu
wo aaj kal realty shows mai bolte hai na speechless
wahi alam hai
ha ek baat jarur hai ye aap se sunna bhi chata hu, jab aap sunaoge or jayda prabhavshali hogi ye.
Priya Bhai ,
Itni sashakta abhivyakti , itna sashakta chitrankan …shabdon ko nithalla kar dene wali pratibha…. aap keval prashansneey hi nahi anukarneey hain ..but this is true , no talent can be followed exactly. Immitation is just a satisfaction of doing something well. original is original…let’s not allow stops…
Dr.Ramarya,
दुनिया के बीस फीसदी को
यह आतिशी बयान
कभी भी कटघरे में खड़ा कर सकता है
wakai main yah panktiya sochane ko vivash karati hai.
भूख वाकई भूख है और कुछ नहीं
आदमी की भूख
पेट की
तन की
मन की
सुन्दर कविता पर बधाई
बेहतरीन अभिव्यक्ति
my dear,
priti ji ram ram
कविता से अधिक आपकी जवाबी टिप्पणी पसन्द आई। लेकिन…भूख बस भूख है और कुछ नहीं।
भूख के बारे में इतने विस्तृत फलक पर उकेरे गए इस ज्वलंत और जीवन्त चित्र के लिए बधाई. लेकिन यह तो मानते हैं न कि भरे पेट की यह शगल भी एक भूख है जो भूख के खिलाफ और उसे ऐसी जगह पहुँचा देने के लिए जरूरी है, जिसके बाद मज़बूरी में पेट की भूख जैसा आदिम अहसास हमेशा हमेशा के लिए दफ्न हो जाय.
कोई शक ही नहीं दिगंबर जी…
वह शगल वाली बात… उस महत्त्वपूर्ण टिप्पणी की बात को यथोचित दिशा में प्रवर्तन के उद्देश्य मात्र से थी.. 🙂